विश्वास का दीपक (Viswas Ka Deepak)

 


Image Credit : Google search images


ये पता नहीं आजकल, क्या होता जा रहा है

धीरे धीरे जैसे, जीवन ही खोता जा रहा है


जो कभी झुके ना थे, आज उठने से कतराते हैं

जो सबसे फुर्तीले थे, वही आलस के हाथों हार जाते हैं


कभी सोचा नहीं था मैंने, कि इतना बदल जाऊंगा

करियर को संभालने में, ज़िंदगी जीना ही भूल जाऊंगा


सब जानकर भी लगता है, जैसे कि कुछ भी पता नहीं 

कल तक जो इतना भाते थे, उनमें भी मन लगता नहीं


हैरान हूँ कि जिंदगी ये, कहाँ ले आई मुझे 

अंधियारा सा है हर तरफ, हैं दीप भी जैसे बुझे


कैसे जलाऊँ दीपकों को, प्रश्न ये अब भी वहीं है

बाती भी है तेल भी है, बस इक चिंगारी नहीं है


भोर में दिनकर की लालिमा में उसको ढूंढता हूँ

सांझ तक दिनभर की कल्पना में उसको ढूंढता हूँ


दोपहर के घाम में या रात्रि के विश्राम में

स्वप्न के अभिराम में और तृष्णा से संग्राम में


ढूँढ़ता हूँ हर तरफ, हिम्मत अभी हारी नहीं है 

बाती भी है तेल भी है, बस वो चिंगारी नहीं है


एक तो ये रास्ता भी, कितने कंटक से भरा है

धुंध है मायूस करती, जैसे कोई कटघरा है


विश्वास के इस दीप को, लेकिन जलाके ही रहूंगा

जो भी हो, उम्मीद की चिंगारी मैं लाके ही रहूंगा 


फिर छोड़ दूं इस निराशा को, इसमें गलियारी नहीं है

बाती भी है तेल भी है, बस इक चिंगारी नहीं है


" जहां चाह है तो राह है " ये कथन मैने भी सुना है

जाने कब से अपनी मंजिल का, हर इक रस्ता बुना है


फिर छोटी छोटी ये असफलता, क्या मुझे यूं रोक लेंगी

क्या ये बीहड़, क्या ये पीड़ा, शक्ति मेरी सोख लेंगी


नहीं नहीं !! मेरे इरादे, इतने क्षणभंगुर नहीं हैं

चुभके मुझे अब रोक लें, कंटक उतने निष्ठुर नहीं हैं


इस आंधी से क्या डरना जब, मुझको जलाना दीप है

अवसाद यदि कोई सिंधु तो, मेरा धैर्य अंतरीप है


धैर्य का अब तेल है और कर्म की बाती लगी है

निराशा के तिमिर में, अब आशा की किरणें जगी हैं


बिन प्रयत्न हो सुगंधित, कोई फुलवारी नहीं है

अब बाती भी है तेल भी है और चिंगारी यहीं हैं

अब बाती मुझमें तेल मुझमें और चिंगारी यहीं हैं



- आकाश

टिप्पणियाँ

  1. बहुत ही मोटिवेशनल पोयम है गुड जॉब आकाश वेल्डन बच्चा👌👌👌💯

    जवाब देंहटाएं
  2. Dophar ke gham me ,ratri ke vishram me ..... Ye wali line ke baad se heart touching moment start ho gya tha bhai , well done bhai keep growing

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. अरे वाह ! ☺️ अंदर तक बहुत खुशी हुई ये जानकर कि मेरा ये छोटा सा प्रयास आपके दिल तक पहुँच पाया । शुभकामना के लिए दिल से धन्यवाद 🎊❤️ ब्लॉग में आते रहा कीजिए ।

      हटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

रेत की घड़ी (Ret Ki Ghadi)

यादों का एक सहारा (Yadon Ka Ek Sahara)